स्वास्थ्य समस्याओं की भविष्यवाणी

इंसान के कितने शरीर होते हैं ? आप कह सकते हैं एक और यह शरीर के बारे में किसी से यह मूर्खतापूर्ण सवाल पूछने के लिए अजीब लग सकता है । हालांकि, वास्तव में यह सच है, ऐसा सवाल कोई असामान्य बात नहीं है, लेकिन इस बात में सार है। उदाहरण के लिए सूर्य सिर्फ एक है परंतु यह चारों-ओर बेहिसाब ऊष्मा देता है । इसी तरह हम इंसानों का स्थूल रूप में एक शरीर दिखाई देता है लेकिन उसके  नीचे हमारा एक और अदृश्य शरीर है । क्या आप को पता था ? और क्या आप इस पर विश्वास करते हैं ?

चलो समझाते हैं । क्या आप यह बात स्वीकारेगे कि किसी एक व्यक्ति की उपस्थिति मात्र से हम खुश हो जाते हैं या उदास हो जाते हैं ? हमें पता हैं कि आप इस बात से सहमत हैं। इससे इस बात का भी अनुमोदन हो जाता है कि प्रत्येक व्यक्ति के शरीर के चारो ओर एक आभा होती  है । अतः अगला प्रश्न यह उठता है  कि इस अदृश्य शरीर के क्या फायदे हैं ? इसके बारे में जानने या न जानने से हमें क्या फर्क पड़ता  है ?

सुरेखा, एक स्वस्थ महिला का एक उदाहरण ले लो ।  एक बार उसे बायो-वेल कैमरे की एक झलक देखने का मौका मिला । उसे यह मौका यूएसए में एक प्रदर्शनी की दौरान मिला । माहौल बहुत खुशहाल था और सभी नए बातें पता करने के लिए उत्साहित थे। सुरेखा ने भी उसके अदृश्य शरीर की फोटो खिंचवाई । बायो-वेल कैमरा हमारे अनदेखे  शरीर या आभा की एक छवि लेता है । इसे ललाट से मुक्त होने वाला तेज करते हैं । जैसे ही इसकी तस्वीर ली गई, वहाँ के स्टाल में उपस्थित विशषज्ञों ने जल्दी से कार्रवाई करते हुए उसके लिए एक रिपोर्ट तैयार की।

सुरेखा ने जिज्ञासा से पूछा " यह रिपोर्ट क्या कह रही है, ?" एक विशेषज्ञ ने कहा "सब ठीक है। मुझे आपको चुस्त और तंदुरुस्त देखने में खुशी महसूस हो रही है। यदि आप देख सकती हो तो बस इस एक जगह है यह दिखा रहा है कि आपको अपने दांतों की देखभाल करने की जरूरत है, यदि तुम्हें वहाँ दर्द महसूस होता हो ... "

"ओह सच में ? मुझे विश्वास नहीं होता कि आपने सिर्फ यह चित्र  देखकर मेरे दांत के भविष्य पढ़  लिया । " सुरेखा ने जल्द ही आयोजन स्थल को छोड़ दिया और भारत लौट आई । लेकिन कुछ छह से आठ महीने के बाद पता है, क्या हुआ? उसके एक दांत ने उसे परेशान करना ने शुरू कर दिया! इसका इलाज कराते समय अचानक तभी उसे याद आया "हे भगवान! “ जब मैं किरलियान फोटोग्राफी के लिए  प्रदर्शनी में गई थी तो विशेषज्ञ ने यह कहा था। "

यही तो बात है। जब भोजन तैयार किया जाता है तो क्या उस व्यंजन के पूरा होने से पहले उस व्यंजन की सुगंध हम तक नहीं पहुँच जाती? हमारे अदृश्य शरीर कुछ इस तरह काम करता है। हम उस अदृश्य  शरीर की ताकत, कमजोरी, अच्छाई और बुराई को महसूस करते हैं, जब वह जाहिर हो जाती हैं । लेकिन लंबे समय से यह खूबियां या विशिष्टताएं पहले से ही इस अदृश्य शरीर से आभा के माध्यम से बाहर प्रवाहित होनी शुरू हो जाती हैं । यदि हमें अपने शारीरिक समस्याओं के बारे में पहले से ही पता चल जाये तो इनके आने से पहले खुद को बेहतर तैयार कर सकते हैं । किरलियन फोटोग्राफी या बायो-वेल कैमरे से ली गई एक तस्वीर से हम हमारे अंदर छिपे स्वास्थ समस्याओं को उजागर कर सकते हैं और इससे हमें स्वस्थ बने रहने का मौका भी मिलता है और हम भविष्य में अपने स्वास्थ की देखभाल भी कर सकते हैं ।

बायो-वेल कैमरे और किरिलियन फोटोग्राफी को अपना कर आप मन और स्वास्थ्य की इस अद्भुत शांति पा सकते हैं । आप सोच में पड़ सकते हैं कि "अब मैं इसे भारत में कहाँ से पा सकता हूँ ?"  तो आपके पास इसका उत्तर है, जाने माने डॉ जे.एम.शाह... और अगले लेख में हम इस विषय से और भी अधिक परिचित होंगे ।  दोस्तो लेख पढ़ते रहिए, फिर मिलेंगे !

किरलियन फोटोग्राफी और बायो-वेल कैमरे के बारे में अधिक जानकारी के लिए www.jmshah.com पर लॉग ऑन करें।

 

Get In Touch!

Address: 11, Sona Udyog, Andheri (East), Mumbai

Tel.: +91 22 6735 3637

Mobile:+91 98210 55216

Email: jashvant2@gmail.com

biowell